यदि किसी स्मार्टफोन की स्पीड बहुत slow हो गई हो तो क्या क्या करे

अगर आप भी मेरी तरह धीमे स्मार्टफोन से परेशान है तो मैं कुछ टिप्स फॉलो करता हूं जो आपको भी बताना चाहूंगा ।

1.रीसेंट एप्स में जितने हो सके उतने कम एप्स रखे (हां मुझे पता है कि जब हम उसे फिर से खोलेंगे तब वह जल्दी खुलेगा पर 'बलिदान देना होगा')

इनटर्नल एवं मेमोरी कार्ड दोनो में कम से कम एक जीबी की स्पेस रखे, इसके पीछे का कारण यह है कि जब आप कोई एप खोल कर उसे रीसेंट एप्स में से हटाते नही हो तब तक वह आपके इनटर्नल मेमोरी में स्टोर होंगी (अगर अभी अभी वह एप खोला है और बंद किया है तो वह रेम में स्टोर होगा, और लंबे समय तक रीसेंट एप्स में जो रहा तो इन टर्नल में स्टोर हो जाएगा जब तक आप उसे रीसेंट एप्स निकालोगे नही ।


2 . अगर आपके स्मार्टफोन में डेवलपर ऑप्शन सपोर्टेड है (जो कि मेरे स्मार्टफोन में हरगिज़ नही सप्पोर्ट होता) तो उससे अपना फ़ोन थोड़ा तेज़ होगा

डेवलपर ऑप्शन ऑन करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन सेटिंग्स के 'अबाउट फ़ोन' में जाकर बिल्ड नंबर को 5–6 बार क्लिक करना होगा, तब आपको मेसेज मिलेगा की 'अब आप डेवलपर है' फिर बैक जाकर डेवलपर ऑप्शन्स नाम के मेनू में जाये और Window Animation, Transition Animation और Animator Duration Scale यह तीनों ऑप्शन खोज के उनको 0.5x या 1.0x पर कर देना है, फिर देखिए आपका फ़ोन रॉकेट की तरह उड़ने लगेगा ।

3 . कम से कम महीने में एक बार अपने स्मार्टफोन में स्वच्छ भारत अभियान चलाए


बिनजरूरी चीज़ों को डिलीट करे और एप्स भी । अगर आप व्हाट्सएप्प ज़्यादा उपयोग करते होंगे तो आपके धीमे फ़ोन का कारण वही होगा चूँकि व्हाट्सएप्प की बहुत सारी मीडिया और चैट फाइल्स हमारे फ़ोन में ख़ामख़ा पड़ी रहती है, फ़ाइल मैनेजर में जाकर उसे पहले साफ करें ।

4 . हो सके तो तसवीरें,वीडिओज़, गाने आदि. के लिए मेंमोरी कार्ड/एसडी कार्ड का ही उपयोग करें

यह खास वजह है फ़ोन धीमा होने की, जब हम ज़रूरत से ज़्यादा ठूस लेते है तब हम चल भी नही पाते वैसे ही फ़ोन में ज़्यादा फाइल्स भर देने से फ़ोन मोटापे का शिकार बन सकता है XD

5 . अगर आपके फ़ोन की हैसियत न हो तो बड़ी बड़ी विडियोगेम डाउनलोड न करे

यह आपकी रेम पर बहुत जोर डालेगा और ख़ामख़ा गर्म होने लगेगा ।

6 . जो एप्स फ़ोन में इनबिल्ट हो पर आप उसे उपयोग नही करते तो उसके ऐप अप्डेट्स भी न करे और अगर किया हो तो तुरंत सेटिंग्स में जाकर Uninstall Updates पे क्लिक कर दीजिए (यह मेरा पर्सनल फ़ेवरिट है, मेरा फ़ोन इससे काफी तेज हुआ है जैसे ही मैंने 500 mb का गूगल क्रोम के लिए ऐसा किया ।

7 . कभी मल्टीटास्किंग न करे (अगर आपका फ़ोन इतना सक्षम न हो तो)

अगर आप चेक करना चाहते है कि आपका फ़ोन मल्टीटास्किंग कर सकता है या नही तो आप 4–5 एप्स एक साथ ओपन करिए और फिर एक एप में कुछ डाउनलोड होने के लिए रखें, फिर दूसरे एप में गाना बजाए, फिर तीसरे एप में ब्राउज़र पर कुछ सर्च करें, चौथे एप पर कोई जगह का रास्ता ढूड़ने का प्रयत्न करें और आखरी में अपने मोबाइल की फ्लैशलाइट ऑन रखे, फिर देखे कमाल! । आपका फ़ोन बिलकुल आज कल के बच्चों जैसा हो जाएगा, आपकी मानेगा ही नही! 

और एक आखरी ट्रिक तो मैं भूल ही गया,

कोई अच्छी रेम, रोम और प्रोसेसर वाला मोबाइल फ़ोन पसंद करें और ले लीजिये (अरे अरे मज़ाक कर रहा हूँ Xp)

अगर आपको इससे ज़्यादा कोई ट्रिक आती हो तो भी बताइएगा, शर्माना मत,सब अपने ही हैं   


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां